Suzy5Steps™
वैक्यूम-असिस्टिड डिलीवरी के लिए सिम्यू‍लेशन ट्रेनिंग मॉडल

एक जोखिम मुक्त परिवेश में वैक्यूम-असिस्टिड डिलीवरी (VAD) में अपनी टीम की दक्षता विकसित करें।


क्वोट प्राप्त करें 



वैक्यूम डिलीवरी के लिए डॉ. वाक्का की 5 चरणों वाली तकनीक 

एक जोखिम मुक्त परिवेश में वैक्यूम-असिस्टिड डिलीवरी (VAD) में अपनी टीम की दक्षता विकसित करें।

Suzy5Steps™ VAD सिम्यू‍लेशन मॉडल (यह नाम वाक्का के 5 चरणों के बाद रखा गया) को वैक्यूम-असिस्टिड डिलीवरी को सटीक रूप से अनुकरण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह पूरी प्रक्रिया में तकनीक पर त्वरित फीडबैक की अनुमति देता है। शोध पुष्टि करता है कि अधिकांश VAD जटिलताएं गलत तकनीक से उत्पन्न होती है (अक्सर कप को लगाने या खिंचाव की दिशा में त्रुटि)। VAD सिम्यू‍लेशन मॉडल कप लगाने और खिंचाव की दिशा पर विशेष ध्यान देने के साथ तकनीक का अभ्यास करने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करता है।


सटीक और व्यापक सिम्यू‍लेशन के भरोसे का आनंद लें।


VAD सिम्यू‍लेशन मॉडल को ट्रेनिंग उद्देश्यों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले सिम्यू‍लेशन परिणाम का ख्याल रखते हुए वाक्का रिसर्च के सहयोग से विकसित किया गया है। बर्थ कैनाल मॉडल में इस्किअल स्पाइन, प्यूबिक आर्च, और आंतरिक दृश्य के लिए एक विंडो जबकि भ्रूण के सिर में फान्टनेल, सैजिटल सूचर और असल जीवन जैसी मोल्डिंग शामिल होती है। एक साथ मिलकर मॉडल यथार्थवादी प्रतिरोध प्रदान करते हैं, भ्रूण के सिर का मार्ग और नीचली, मध्य और ऊपरी अवस्थाओं पर घूर्णनशील और गैर-घूर्णन डिलीवरियों दोनों को अनुकरण करते हैं।


डिलीवरी के माध्यम से कप को लगाने से तकनीक की निगरानी करें।

एक पार्श्व विंडो पर्यवेक्षकों के लिए प्रक्रिया के दौरान तकनीक की निगरानी करने का अवसर प्रदान करती है और कप को लगाने और खिंचाव की दिशा के संबंध में ऑपरेटरों को जारी फीडबैक प्रदान करती है। विंडो में खिंचाव, स्टेशन बिंदु, प्यूबिक आर्च का स्थान, और ओसीपिटो एंटीरियर और ओसीपिटो पोस्टरियर अवस्थाओं के लिए खिंचाव की दिशा का संकेत देने वाले मार्कर शामिल होते हैं। विंडो से आप प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर त्रुटि की आसान पहचान कर सकते हैं।

 

प्रायोगिक वैक्यूम-असिस्टिड डिलीवरी कार्यशालाएं

साक्ष्य दर्शाते हैं कि मॉडल का उपयोग कर प्रायोगिक अभ्यास सत्रों के माध्यम से औपचारिक शिक्षा और ट्रेनिंग इंस्ट्रुमेंटल डिलीवरी के परिणाम में सुधार करते हैं।

Suzy5Steps™ पेल्विक ट्रेनर मॉडल विशेष रूप से प्रायोगिक सामूहिक ट्रेनिंग कार्यक्रमों में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है। मॉडल प्रशिक्षार्थी, प्रसूति-विज्ञानी, दाइयों, जन्म से जुड़े सहायकों, सामान्य चिकित्सकों (GP), प्रशिक्षार्थी, और अन्य देखभाल प्रदाताओं के लिए टीमवर्क शैक्षिक सत्रों की सुविधा प्रदान करता है।


प्राप्त कौशल

सुरक्षित वैक्यूम डिलीवरी के लिए अपने प्रायोगिक तकनीकी कौशल प्रखर करना।

• VAD प्रक्रिया में प्रयोगात्मक अनुभव

• नैदानिक उपयोग से पहले VAD में कुशल तकनीक का विकास

• सही कप स्थान नियोजन की पहचान करने और लगाने की योग्यता

• VAD सक्शन कप का सही तकनीकी उपयोग

• वैक्यूम डिलीवरी के उतार और पेरनीअल चरण के दौरान खिंचाव की सही दिशा करना

• घूर्णनशील और गैर-घूर्णन डिलीवरियों के लिए खींचने की अनुशंसित संख्या की अच्छी जानकारी

• कप को अलग होने से रोकने के कौशल

• घूर्णन और गैर-घूर्णन डिलीवरियों दोनों के लिए VAD में अभ्यास

• आत्म-विश्वास प्राप्त करना कि सही और गलत VAD प्रक्रिया कैसी महसूस होती है

 

यह ट्रेनिंग मॉडल एक अद्वितीय दृश्य विंडो के साथ VAD का यथार्थवादी सिम्यूलेशन प्रदान करता है जो चिकित्सकों को पूरी प्रक्रिया में तकनीक की निगरानी करने में सक्षम बनाता है। जोड़ों (डायाडिक लर्निंग) में काम करते हुए प्रतिभागी अवलोकन अध्ययन और वास्तविक प्रदर्शन के बीच बारी-बारी से काम कर सकते हैं, और लक्ष्य निर्धारण, प्रेरणा और बातचीत को बढ़ा सकते हैं।

डॉ. पॉल होवैट   विभागीय निदेशक, महिलाओं और बच्चों की सेवाएं MBBS FRANZCOG
 

वैक्यूम डिलीवरी में पर्याप्त ट्रेनिंग और पर्यवेक्षण के महत्व पर अधिक जोर नहीं दिया जा सकता है।

RANZCOG  नवजात C-Obs 28 में सबगैलिअल रक्तस्राव की रोकथाम, पहचान और प्रबंधन

लेख के लिए लिंक