दुनिया भर की महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति डॉ. एल्डो वाक्का का योगदान
 

डॉ. एल्डो वाक्का, 1941 – 2014

स्वर्गीय डॉ. एल्डो वाक्का (OAM, MBBS, FRCOG, FRANZCOG, Grad Dip Ed) ऑस्ट्रेलिया में और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वैक्यूम-असिस्टिड डिलीवरी (VAD) के अथक समर्थक और शिक्षक के रूप में प्रसिद्ध थे। अनुमान है कि उनके प्रयासों ने अकेले ऑस्ट्रेलिया में मातृ आघात के 100,000 मामलों को टाला है।* डॉ. वाक्का ने सभी वैक्यूम डिलीवरियों के लिए सामान्य पांच चरणों की पहचान की और उन्हें परिष्कृत किया।

वैक्यूम डिलीवरी के लिए डॉ. वाक्का की 5 चरणों वाली तकनीक  

 
RANZCOG

एल्डो वैकका पुरस्कार

रॉयल ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड कॉलेज ऑफ ओबस्टेट्रिकियंस एंड गायनोलॉजिस्ट (रानज़को) ने एल्डो की विरासत मनाने के लिए एल्डो वैकका पुरस्कार की स्थापना की है।

वाक्का के 5 चरण

वैक्यूम डिलिवरी के लिए डॉ। वैकका की 5-चरणीय तकनीक

डॉ। वैकका ने सभी वैक्यूम डिलीवरी के लिए पांच चरणों को पहचाना और परिष्कृत किया और Obstetric प्रैक्टिस में वैक्यूम डिलिवरी की हैंडबुक विकसित की । उन्होंने अपने पूरे जीवन में वीएडी मुद्दों का शोध जारी रखा, कई सहकर्मी-समीक्षा पत्रिका लेखों का निर्माण किया। हालांकि, एल्डो को भी अपने ज्ञान को अधिक व्यावहारिक अर्थ में साझा करने, शिक्षण और प्रशिक्षण संसाधनों का एक सूट बनाने और सही वैक्यूम वितरण प्रक्रिया में ऑपरेटरों को प्रशिक्षित करने के लिए बड़े पैमाने पर यात्रा करने के लिए प्रेरित किया गया था।

यह पापुआ न्यू गिनी में था कि एल्डो वैकका ने उसे बुलाया। ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड विश्वविद्यालय में अपने मेडिकल ट्रेनिंग के बाद, उन्होंने पीएनजी में अपना मेडिकल कैरियर शुरू किया, शुरुआत में एक जीपी के रूप में और फिर पोर्ट मोरेस्बी जनरल अस्पताल में ओबस्टेट्रिक्स और गायनकोलॉजी के डिवीजन में, जहां वह पर्यवेक्षण और समीक्षा के लिए जिम्मेदार था मातृ मृत्यु रजिस्टर। 1 973-19 75 के बीच रिपोर्ट की गई सभी मातृ मृत्यु के कारणों में उनकी जांच के निष्कर्ष ऑपरेटिव योनि डिलीवरी के प्रबंधन में उनके हितों के विकास में एक महत्वपूर्ण कारक थे।

2007 में, एल्डो वैकका को 'ऑर्डर ऑफ ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया' के साथ सम्मानित किया गया था, विशेष रूप से प्रसूति विज्ञान और स्त्री रोग विज्ञान के क्षेत्र में चिकित्सा के लिए, विशेष रूप से प्रसूति अभ्यास में वैक्यूम निष्कर्षण वितरण की तकनीक के अनुसंधान और प्रचार के माध्यम से। और 2011 में, रॉयल ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड कॉलेज ऑफ ओबस्टेट्रिकियन और गायनोलॉजिस्ट से एक विशिष्ट सेवा पदक के साथ इसका पालन किया गया।

*Dietz H. Aldo Vacca's legacy. O&G. 2015;17(1):55
 
 
 

  व्यक्तियों को आवश्यक तकनीकी कौशल के अनुसार इंस्ट्रुमेंटल प्रक्रियाओं को वर्गीकृत करना सीखना चाहिए और केवल उन वैक्यूम प्रसवों का प्रयास करना चाहिए जो उनकी अपनी विशेषज्ञता के स्तर के भीतर आते हैं।  

Dr Aldo Vacca Handbook of Vacuum Delivery in Obstetric Practice
 
 

वैश्विक महिलाओं के स्वास्थ्य में एल्डो का योगदान

एल्डो क्वींसलैंड विश्वविद्यालय में रॉयल ब्रिस्बेन एंड विमेन हॉस्पिटल, ब्रिस्बेन, ऑस्ट्रेलिया और एसोसिएट प्रोफेसर, ओबस्टेट्रिक्स और गायनकोलॉजी विभाग में परामर्शदाता ओबस्टेट्रिकियन थे। वह एक अनुकरणीय प्रसूतिज्ञानी, एक असाधारण समर्पित और प्रतिभाशाली शिक्षक, और एक गर्म और वफादार दोस्त के रूप में जाना जाता था। एल्डो के मुख्य लाभार्थियों में महिलाएं और शिशु हैं जिन्होंने अपने अद्वितीय प्रसूति कौशल से लाभान्वित किया है, जो वह पूरी दुनिया में उदारतापूर्वक साझा करने के लिए उत्सुक थे। एल्डो की विरासत वैक्यूम-समर्थित डिलीवरी के लिए हाथ से संचालित हार्ड प्लास्टिक डिवाइस के विकास का पर्याय बन गया है।

उन्हें 2007 में 'ऑर्डर ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया' के पद से सम्मानित किया गया था, 'विशेष रूप से वैक्यूम निष्कर्षण वितरण की तकनीक के अनुसंधान और प्रचार के माध्यम से,' प्रसूति और स्त्री रोग विज्ञान के क्षेत्र में चिकित्सा के लिए सेवाएं ', और 2011 में रानकोको विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था , जिसे कॉलेज के फैलो को दिया जाता है जिन्होंने कॉलेज के काम में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

'हम भविष्य के लिए अपनी दीर्घकालिक दृष्टि और उनके ओमनीकप को डिजाइन करने में उनके प्रयासों को याद करते हैं'

Dr Joanne Ludlow Winter 2015 O&G Magazine

डॉ। Vacca श्रद्धांजलि

एल्डो ने माताओं और बच्चों के लिए सुरक्षित डिलीवरी की दुनिया में एक महान विरासत छोड़ी है। जैसा कि आप जानते हैं कि उनका आजीवन काम माताओं और शिशुओं के कल्याण के लिए समर्पित है, जिनमें से उन्होंने व्यापक और दीर्घकालिक योगदान दिया है

उनकी ओबस्टेट्रिक प्रैक्टिस में वैक्यूम एक्सट्रैक्शन की हैंडबुक , और वीई डिलीवरी के लिए उनकी रोजमर्रा की हाथ-तकनीक तकनीकें बिना वैक्यूम डिलीवरी के लिए विश्व मानक हैं। दुनिया भर में उनके सहयोगियों, साथियों, छात्रों और दोस्तों को इस तथ्य की पुष्टि है।

मुझे लगता है कि उनके सहयोगियों, दोस्तों, छात्रों और सहयोगियों के रूप में हम सभी को अपनी मूल्यवान तकनीकों के लिए प्रसूतिविदों और चिकित्सकों को शिक्षित करने में अपना काम जारी रखने की ज़िम्मेदारी है।

एल्डो का काम और इस काम के आपके समर्थन में बेहतर व्यावहारिक ऑपरेटिव प्रसूति में महत्वपूर्ण अंतर है। उनके लिए एक स्मारक के रूप में, मुझे लगता है कि हमारे काम और शिक्षाओं को आगे बढ़ाने की ज़िम्मेदारी है।